आज 15 अगस्त को देश मना रहा हैं अपना 76 वाँ स्वंत्रता दिवस Independence Day

आज देश मनाएगा 76 वाँ स्वतंत्रता दिवस independence Day आज ही के दिन इंडिया को ब्रिटिश सरकार के अत्याचारों से छुटकारा मिला था जिससे हम भारत वाशी इसे हर साल 15 अगस्त को मनाते है।

आज 15 अगस्त को देश मना रहा हैं अपना 76 वाँ स्वंत्रता दिवस Independence Day
-Advertisement-

इस स्वतंत्रता दिवस  Independence Day मौजूदा सरकार ने चलाए है नए अभियान।

इस वर्ष भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी ने इस साल भारत के आजादी के 76 व़ा साल पर एक नए उत्सव के तौर पर रखा है जो आजादी के अमृत महोत्सव है।

आजादी के अमृत महोत्सव में प्रधानमंत्री मोदी ने सभी भारत वासियों से आग्रह किए है की आप सभी अपने घरों,स्कूल, कॉलेज,दुकानों, या अपने किसी भी जगह एक तिरंगा झंडा लगाए और आजादी के अमृत महोत्सव का सदस्य बने।

स्वतंत्रता दिवस से Independence Day  पांच दिन पहले से ही लोगों ने सोशल मीडिया पर बदले अपने डीपी और प्रोफाइल पिक्चर।

प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी के आग्रह के कुछ देर बाद से ही लोगों ने अपने फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर भी लोग अपना डीपी और प्रोफाइल पिक्चर तिरंगा के साथ लगाने लगे।

आजादी के 76 साल बाद आरएसएस (RSS) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने फहराए अपने ऑफिस में तिरंगा।

माननीय प्रधानमंत्री के आग्रह पर इस स्वतंत्रा दिवस में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ RSS ने आजादी के 76 साल बाद अपने कार्यालय में झंडा फहराया और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर तिरंगा का फोटो लगाया। और लोगों से भी अपील किया कि आप भी अपने घरों और दफ्तरों में तिरंगा अवश्य फहराए।

Independence Day
15 August
Independence Day 2022

15 अगस्त 1947 को मनाया गया था पहला स्वतंत्रता दिवस Independence Day

पहली बार भारत के पहले प्रधानमंत्री डॉ पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 15 अगस्त 1947 को दिल्ली के प्राचीन लाल किले के लाहौरी गेट पर भारत का पहला स्वतंत्रता दिवस पर मनाया था।

Read also  Ayodhya Ram Mandir: रामलला के मंदिर: श्रद्धा और समर्पण का एक नया क्षण

15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन लाल किले से भारत के प्रधानमंत्री झंडा फहराते हैं और वहां मौजूद लोगों और देश को संबोधन करते हैं।

स्वतंत्रता दिवस के दिन रहती है सरकारी छुट्टी।

इस दिन भारत में सरकारी छुट्टी रहती है इस दिन सभी सरकारी और गैर सरकारी संस्था बंद रहती है। सिर्फ झंडा फहराने के लिए खुलते है। अगर कोई व्यक्ति इसका पालन नहीं करता है तो उसे देशद्रोह का मुकदमा लग सकता है।

स्वतंत्रता दिवस के दिन कई जगह जैसे स्कूल , कॉलेज और विश्वविद्यालय में देशभक्ति गीत और नुक्कर नाटक का प्रोग्राम करवाते है और लोग स्वतंत्रता दिवस मनाते है।

कैसी लगी हमारी जानकारी कमेंट्स सेक्शन में जरूर बताएं।

Leave a Comment