Haritalika Teej: महिलाएं अपने पति के लंबे उम्र के लिए करती है तीज

Haritalika Teej: – तीज हिंदू धर्म के भगवान शिव और माता पार्वती से जुड़ी पर्व है, इस दिन जो महिलाएं तीज की हुईं रहती है वह भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करते है। इस पर्व में महिलाएं अपने पति के लंबे उम्र और उनके जीवन के दुखो को खत्म करने के लिए करती है। तीज में सभी महिलाए 24 घंटे का निर्जला उपवास रखती है।

Haritalika Teej
-Advertisement-

इस साल कब है तीज

इसबार तीज 30 अगस्त दिन मगंलवार को मनाई जाएगी। इस पर्व में महिलाए अपने हाथों में मेहंदी लगाती है और खूब श्रृंगार करती है और सजती संवरती है। और माता का पूजा करती है और शाम के वक्त बैठ कर सब तीज से जुड़ी गीत संगीत गाती है।

कब होती है तीज

यह पर्व हिंदू धर्म के कैलेंडर अनुसार हरितालिका तीज भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष के तृतीया को मनाया जाता है। इस वर्ष तीज का मुहूर्त 29 अगस्त के संध्या 3 बजकर 20 मिनट से सुरु होगी और अगले दिन 30 अगस्त संध्या 3 बजकर 33 मिनट तक रहेंगी।

क्यू महिलाएं करती है Haritalika Teej तीज

तीज मनाने का मुख्य कारण भगवान शिव और माता पार्वती है मान जाता है की तीज सबसे पहले माता पार्वती ने ही भगवान शिव को पति के रूप में प्राप्ति के बाद की थी।

Haritalika Teej

इसके कारण महिलाएं भगवान शिव और माता पार्वती जैसी जोड़ी और अखंड टूट और दांपत्य जीवन की सुख प्राप्त के लिए यह पर्व करती है।

तीज में महिलाएं करती है इन मंत्रों का जाप।

महिलाएं तीज में भगवान शिव की पूजा करते समय ‘ॐ नमः शिवाय’ मंत्र का जाप करती है और माता पार्वती का पूजा करते समय ‘ॐ उमायै नम:’ मंत्र का जाप करती हैं।

Read also  Emergency Alert से भारत सरकार ने किया एक नई शुरूआत| आपातकालीन स्थिति में इस अलर्ट सिस्टम से मिलेंगे फायदे।

बहुत ही कठिन माना जाता है तीज का पर्व।

इस पर्व को बहुत ही कठिन माना जाता है क्युकी इस पर्व को जो महिलाएं पूजा करती है उसे पूरा 1 दिन बिना कुछ खाए पिए यहा तक की एक बूंद पानी पिए बगैर रात भर जागना परता है इस लिए इस पर्व को लोग कठिन मानते है।

Leave a Comment