New Generation Mahindra Scorpio’s

महिंद्रा स्कार्पियो का 2022 में नया अवतार

2022 के जून महीने में महिंद्रा स्कॉर्पियो की नई सीरीज, नए लुक और डिजाइन के साथ भारतीय मार्केट में उतर सकती है। भारत की मशहूर ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा ऑटोमोबाइल जो किसी पहचान की मोहताज नहीं है।

भारतीय बाजार में महिंद्रा की एक बेहतरीन पहचान है और हमेशा डिमांड रही है। महिंद्रा की मोस्ट सेलिंग कार में बोलेरो, एक्सयूवी 700, स्कॉर्पियो जैसी बेहतरीन गाड़ी है।

वही बात करें महिंद्रा के सीईओ आनंद महिंद्रा की जो अपने नए आइडिया और क्रिएटिविटी के लिए जाने जाते हैं।

महिंद्रा आपने कई बेहतरीन गाड़ियों के लिए मार्केट में चर्चित है उनमें से प्रमुख तौर पर है महिंद्रा की 4X4 THAR, XUV 700, SCORPIO की अपकमिंग नई मॉडल।

क्या खास बनाती है महिंद्रा की नई स्कॉर्पियो को

स्कॉर्पियो अपनी नई जनरेशन को लेकर काफी चर्चा में है। रिपोर्ट की मानें तो महिंद्रा स्कार्पियो में थार के इंजन देने की तैयारी चल रही है। कई बार महिंद्रा स्कॉर्पियो नेक्स्ट जेनरेशन को भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के लिए देखा गया है।

स्कॉर्पियो में बेहतरीन इंजन के साथ-साथ परफॉर्मेंस की सुविधा दी जा रही है इसे पुरानी स्कॉर्पियो के मुकाबले लाइट किया जा रहा है एक रिपोर्ट के अनुसार इसमें पिछले स्कॉर्पियो के मुकाबले सौ से डेढ़ सौ किलो वजन का अंतर रहेगा।

समझते हैं इसके इंजन पावर के बारे में

महिंद्रा स्कार्पियो जैसा कि दो तरह के इंजन segment में आता है पेट्रोल और डीजल।

बात करें अगर पेट्रोल इंजन की तो इसमें 2 लीटर की क्षमता का टर्बो पैट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जा रहा है। जोकि 150bhp चीप पावर और 320 Nm का torque जनरेट करता है।

Read also  Samsung Galaxy F55 5G स्मार्टफोन जल्द ही लॉन्च होने वाली है इंडिया में

वैसे महिंद्रा बहुत ही दमदार और मजबूत गाड़ी बनाती है साथ ही स्कॉर्पियो ऑफ रोड के लिए भी एक बेहतरीन गाड़ी है।

इसके डीजल इंजन के बारे में बात करें तो इसमें 2.2 लीटर की क्षमता का Mhawk डीजल इंजन देखने को मिलेगा। साथ ही  इसमें 130 bhp का पावर दिया जाएगा। डीजल इंजन में 320 Nm का torque जनरेट होगा।

दोनों इंजन 6 स्पीड मैनुअल और torque कनवर्टर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन  गियर बॉक्स के साथ आते हैं। जो इसे और भी बेहतरीन और दमदार बनाती है।

खास दमदार फीचर्स

नए महिंद्रा स्कार्पियो में LED डे टाइम रनिंग लाइट (DRL’s) के साथ LED ट्विन पॉड प्रोजेक्टर हेडलैंप,LED फोग लैंप, साइड स्टेप, रूफ रेला, हाई माउंटेड स्टॉप लैंप और रियर स्पॉयलर इसके लुक को और भी बेहतरीन बनाता है।

इंटीरियर डिजाइन

नए स्कॉर्पियो में एक नया डैशबोर्ड दिया जाएगा जो और भी प्रीमियम क्वालिटी का  होगा, साथ ही साथ इसमें एक नया टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम होगा।

इसके अलावा इसमें एक नई Multi-functional लेदर रोकेट फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील और एक नई इलेक्ट्रिक सनरूफ से लैस होगी। नए स्कॉर्पियो की सबसे खास बात यह होगी कि इसमें कैप्टन सीट दिए जाएंगे।

क्या होता है कैप्टन सीट और इसके फायदे

अभी जो स्कॉर्पियो है उसमे ने सेठ सिस्टम दिया हुआ है उसे बेंच सीट सिस्टम कहते हैं। नए स्कॉर्पियो में कैप्टन सीट का अरेंजमेंट किया गया है कैप्टन सीट में बेहतरीन सपोर्ट व बेंच सीट के मुकाबला ज्यादा आरामदेह होता है होता है।

बेंच सीट के मुकाबले प्रीमियम लुक होता है।

यात्री के अनुसार अलग से रिकलाइन वह एडजेस्ट किया जाता है।अधिकतर समय सभी यात्री के लिए 3 प्वाइंट सीट बेल्ट उपलब्ध होता है।

Read also  क्या आपका Internet Speed भी हो गया Slow, तो अपनाएं ये Tips बढ़ जाएगा Internet Speed

बहोत अच्छी सिटिंग सिस्टम

नए महिंद्रा स्कार्पियो में 9 लोगों की भी आराम से फिट हो जाने की संभावना हैं। इसे इस तरह से डिजाइन किया जा रहा है कि इसमें अधिक से अधिक लोग आराम पूर्वक बैठ सकें।

रिपोर्ट की मानें तो इसमें पहली और दूसरी पंक्ति के लिए कप्तान सेट किए अरेंजमेंट्स रहेगी। इसके स्पेस को अच्छे तरीके से इस्तेमाल में लिया जा सके।

उम्मीद है कि 2022 के जून महीने में से लांच किया जा सकता है हालांकि अभी आनंद महिन्द्रा की कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा सेमीकंडक्टर पार्ट्स के कमी का सामना करना पड़ रहा है यही कारण है कि Thar और एक्सयूवी 700 डिलीवरी में 1 वर्ष से अधिक का समय दिया जा रहा है।

ऐसे में देखना यह होगा कि नए स्कॉर्पियो को भारतीय बाजार में कितना जल्द और कितनी संख्या में उतारा जाएगा हालांकि इसके काफी ज्यादा डिमांड होने होने की वजह से कंपनी जल्द से जल्द इसे मार्केट में लाना चाह रही है। और यह पूरी तरह से अनुमानित है कि हर बार की तरह स्कॉर्पियो गाड़ी मार्केट में अपनी छाप छोड़ेगी।

Leave a Comment