Rajgir Zoo Safari Nalanda Bihar राजगीर जू सफारी।

राजगीर जू सफारी (Rajgir Zoo Safari) पटना राजधानी से 90  किलोमीटर दूर स्थित नालंदा जिला में है। जिसे पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग के द्वारा 177 करोड़ की लागत से बनाया गया है यह जू लगभग 475 एकड़ में फैला हुआ है।

यह उत्तर भारत का पहला जू सफारी है जहां आप शेर, बाघ, भालू ,तेंदुआ, हिरण और बहुत सारे लगभग 270 जानवर देखेंगे  यहां आप सभी जानवरों को खुली आंखों से देख सकेंगे।

Rajgir Zoo Safari
-Advertisement-

17 जनवरी 2017 को बिहार के मौजूदा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसका नीव रखे थे और यह  दिसंबर 2021 में बनकर तैयार हुआ। इसका उद्घाटन भी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 17 फरवरी 2022 को किया।

इस जू सफारी में जानवर पिंजरे में नहीं होंगे वह जो के क्षेत्र में खुले रहेंगे उन्हें देखने के लिए हमे जू के वाहन से करना पड़ेगा।

जानवरो के लिए अच्छी व्यवस्था है Rajgir Zoo Safari

इस जू सफारी में जानवरो के पानी पीने के लिए कई जगह तालाब बनाए गए हैं और बीमार जानवरों को सुरक्षित रखने के लिए एक आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है।

साथ ही इसके देखने के लिए कई जगह पर वॉच टावर बनाए गए हैं। जिससे जू अधिकारी जानवरों पर नजर रख सकेंगे। सुरक्षा में कोई चूक न हो उसके लिए जगह जगह पर सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं।

इस तरह ऑनलाइन टिकट देखे और बुक करे

जू सफारी में जाने के लिए आपको टिकट की जरूरत होगी या टिकट आप इसके ऑफिशियल साइट Ragirzoosafari.in बुक कर सकते हैं या फिर आप जू के काउंटर से भी टिकट खरीद सकते हैं जो में जाने के लिए आपको ₹250 के टिकट लेने होंगे।

Read also  Sonpur Mela: कहां लगता है सोनपुर मेला | सोनपुर मेला कब लगता है|

यह भी जाने

जू में बनाई गई हैं सेल्फी प्वाइंट

इस जू सफारी में सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है जहां आप सेल्फी ले सकते हैं। इसमें शेर सफारी, टाइगर सफारी, तेंदुआ सफारी, भालू सफारी की स्टेच्यू बनाई गई है जहा आप बेहतरीन बैकग्राउंड के साथ सेल्फी ले सकेंगे।

नही ले जा सकते है खाने की कोई भी सामान

आप इस जू सफारी में कोई भी खाने का सामान नही ले जा सकते है सिर्फ और सिर्फ आप पानी की बोतल ले जा सकते हैं सफारी बस में बैठने के बीच आप कही उतर नही सकते कोई भी इमरजेंसी होने पर बस में मौजूद गाइडर को बताना होगा उसके बाद गाइडर अपने हिसाब से निर्णय लेगा।

Leave a Comment