Sam Altman ने दी चेतवानी, कहां AI के आने से बढ़ रहा है नौकरियों पर खतरा

Sam Altman OpenAI के सीईओ हैं, जिन्होंने ChatGPT का निर्माण किया है। उन्होंने हाल ही में एक इंटरव्यू में कहा है कि एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) लोगों की नौकरियां छीन सकता है।

Sam Altman
Sam Altman
-Advertisement-

उनका कहना है कि एआई के कुछ बुरे प्रभाव भी हो सकते हैं और अगर इसे समय रहते नियंत्रित नहीं किया गया, तो यह लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है। उन्होंने खास तौर पर ग्राहक सेवा (Customer Services) की नौकरियों को चैटजीपीटी द्वारा सबसे ज्यादा प्रभावित होने की बात की है।

लेकिन, सैम अल्टमैन ने यह भी कहा है कि मानव की रचनात्मकता अनंत है और नई नौकरियां और अवसर बनेंगे। उन्होंने कहा है कि एआई का प्रभाव चुनाव, अर्थव्यवस्था और नौकरियों पर भी पड़ेगा। फिर भी, वे एआई के सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन की गति और परिणामों के प्रति चिंतित हैं।

जानिए आखिर क्यों AI छीन सकता है, आपका जॉब: Sam Altman

एआई, यानी Artificial Intelligence, विज्ञान और Technology का एक ऐसा क्षेत्र है जिसने हमारे जीवन को पूरी तरह से बदल दिया है। यह हमारे दैनिक जीवन के हर पहलू में उपस्थित है, चाहे वह हमारे स्मार्टफोन हों, ऑनलाइन खरीदारी, या हमारे कारों का नेविगेशन। लेकिन, एआई की तेजी से बढ़ती प्रगति ने नौकरियों के विषय में चिंता का माहौल पैदा किया है।

एआई के उदय के साथ, कई ऐसी नौकरियां हैं जिन्हें अब मशीनें कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, डाटा एंट्री, ग्राहक सेवा, और यहां तक कि कुछ चिकित्सा क्षेत्रों में भी, एआई ने मनुष्यों की जगह ले ली है। यह एक बड़ी चिंता है क्योंकि यह लोगों के लिए रोजगार की संख्या को प्रभावित कर सकता है।

Read also  The Ultimate Guide: Choosing the Best Laptop Under 50000 for Your Needs

अजीम प्रेमजी की कंपनी AI स्टार्टअप कम्पनी पर करेगी 10 अरब डॉलर का निवेश

इन क्षेत्रों की नौकरियों पर है खतरा:

एआई, यानी कृत्रिम बुद्धिमत्ता, विभिन्न क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति बना रही है। इसके बावजूद, कुछ क्षेत्र हैं जहां एआई की वजह से नौकरियों को खतरा हो सकता है:

1. उत्पादन और निर्माण: एआई और रोबोटिक्स का उपयोग उत्पादन लाइनों पर बढ़ रहा है, जिससे वहां काम करने वालों की मांग कम हो सकती है।

2. परिवहन: ड्राइवरलेस कारों और ड्रोन डिलीवरी सिस्टम के आगमन से ड्राइवरों और डिलीवरी वर्कर्स की नौकरियां प्रभावित हो सकती हैं।

3. ग्राहक सेवा: चैटबॉट्स और ऑनलाइन सहायता सिस्टम ग्राहक सेवा क्षेत्र में नौकरियों को खतरे में डाल सकते हैं।

4. फाइनेंस: एआई और ऑटोमेशन के उपयोग से डाटा एंट्री, बुककीपिंग, और अन्य वित्तीय कार्यों को स्वचालित किया जा सकता है।

AI के क्षेत्र में भी है नए अवसर: Sam Altman

लेकिन, हमें यह भी याद रखना चाहिए कि हर Technology के विकास के साथ नई अवसर भी आते हैं। एआई ने नई नौकरियों को भी उत्पन्न किया है, जैसे कि डाटा साइंटिस्ट, एआई इंजीनियर, और एआई एथिक्स कंसल्टेंट। इसलिए, हमें एआई के साथ काम करने के नए तरीके सीखने की आवश्यकता है, ताकि हम इसके लाभ उठा सकें और अपने करियर को सुरक्षित कर सकें।

Conclusion:

अंत में, हमें यह समझना होगा कि एआई हमारा सहयोगी है, न कि प्रतिद्वंद्वी। हमें इसे अपने लाभ के लिए इसका उपयोग करना सीखना होगा, ताकि हम अपने भविष्य को बेहतर बना सकें।

Leave a Comment