Robert Downey Jr: Iron Man क्या आप जानते है आयरन मैन को

Iron Man:- रॉबर्ट जॉन डाउनी जूनियर का जन्म 4 अप्रैल, 1965 को न्यू यॉर्क सिटी, न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था। उनके माता-पिता भी हॉलीवुड में काम करते थे। उनके पिता का नाम रॉबर्ट डाउनी सीनियर था, जो एक उपन्यासकार, फ़िल्मनिर्माता और अभिनेता थे।

रॉबर्ट डाउनी जूनियर की शुरुआती करियर छोटे पर्दे पर हुई थी, जब वह किशोर उम्र में ही अभिनय करने लगे। 1970 में, उम्र 5 वर्ष के होते हुए, उन्होंने पहली बार फ़िल्म “पाउंड” (Pound) में अभिनय किया था। उनकी विशेषता उनके व्यापक अभिनय क्षमता में है, जहाँ उन्होंने कई प्रकार के किरदारों को जीवंत किया है, चाहे वह किसी ड्रामा, कॉमेडी, थ्रिलर या सुपरहीरो किरदार में क्यों न हो।

रॉबर्ट डाउनी जूनियर का जीवन परिवर्तन उनके नशे की आदतों और कानूनी मुद्दों से जूझते हुए हुआ। वह कुछ सालों तक नशे के आदी रहे और उन्होंने कई बार कानूनी मुद्दों में फंसे। हालांकि, उन्होंने अपनी जीवन की दिशा सुधारी और नशे की आदत से मुक्ति पाई।

उनकी अद्भुत अभिनय कला और प्रतिभा के कारण, वह एक प्रमुख हॉलीवुड अभिनेता बने हैं और कई प्रमुख फ़िल्मों में काम किया है, जिसमें से सबसे लोकप्रिय हैं “आयरन मैन” और “आवेंजर्स” सीरीज। उनकी संवेदनशीलता, अद्भुत अभिनय कला, और काम के लिए प्रशंसा मिली है।

Iron Man
Robert Downey Jr. (Iron Man)
-Advertisement-

इनके तीन बच्चे है पहले बच्चे का नाम Indio Falconer Downey  है दूसरे बच्चे का नाम Exton Elias Downey  है और तीसरे बच्चे का नाम Avri Roel Downey  है।

Iron Man की फिल्मी सफर पर कुछ बाते।

इन्होंने अपने फिल्मी जिवन का आरंभ अपने पिता की फिल्म Pound से 1970 में किए थे। उस समय वह 5 साल के थे उसके बाद उन्होंने 1985 में Weird Science  में काम किया। इन्होंने कड़ी मेहनत करते हुए लगातार फिल्मे और टेलीविजन चैनलों के लिए शो में काम करते रहे।

Read also  RamSetu अक्षय कुमार की आने वाली अगली फिल्म का टीजर हुआ लॉन्च।

रॉबर्ट जॉन डाउनी को 2008 में मार्वल स्टूडियो ने आयरन मैन का प्रोजेक्ट में लिया इसमें उन्होंने Tony Stark नाम का किरदार निभाया और Stark इंडस्ट्री का हेड दिखाया गया। जॉन डाउनी Iron Man फिल्म से चर्चित हुए। इन्होंने Iron Man, Avengers Series , or Marvel  के बहुत सारे फिल्मों में काम किए।

इनका मार्वल का लास्ट फिल्म Avenger End Game  है जिसमे यह Thanos से लड़ते लड़ते शहीद हो जाते है।

iron man

Iron Man की 10 बेस्ट मूवी According To Metacritic

1 गुड नाईट एंड गुड लक यह फिल्म 2005 में आई थी।

2 शॉर्टकट्स यह फिल्म 1993 में आई थी।

3 आयरन मैन यह फिल्म 2008 में आई थी।

4 अवेंजर्स इंडगेम यह फिल्म 2019 में आई थी।

5 जोडिएक यह फिल्म 2007 में आई थी।

6 कैप्टन अमेरिका सिविल वॉर यह फिल्म 2016 में आई थी।

7 नैचुरल बॉर्न किलर्स यह फिल्म 1994 में आई थी।

8 स्कैनर डार्कली यह फिल्म 2006 में आई थी।

9 वांडर बॉयज यह फिल्म 2000 में आई थी।

10 स्पाइडर मैन होमकमिंग यह फिल्म 2017 में आई थी।

इंडियन भी चाहते हैं Iron Man को।

जी हां, रॉबर्ट डाउनी जूनियर का किरदार आयरन मैन (Iron Man) भारत में भी बहुत प्रिय है। आयरन मैन का किरदार मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स (MCU) में बड़े पैमाने पर प्रस्थित किया गया है, और भारत में भी उसके फ़िल्मों और किरदार को बहुत पसंद किया जाता है। रॉबर्ट डाउनी जूनियर की अद्वितीय अभिनय कला और आयरन मैन के कैरेक्टर की महत्वपूर्ण भूमिका ने उन्हें भारत में लाखों लोगों के दिलों में बसा दिया है।

Read also  विजय देवरकोंडा की लाइगर Liger 25 अगस्त 2022 को रिलीज होगी।

Facebook:-फेसबुक से पैसा कमाने के आसान तरीके Earn With Facebook

आयरन मैन के किरदार को निभाने वाले रॉबर्ट डाउनी जूनियर की महत्वपूर्ण फ़िल्में MCU में शामिल हैं, जिसमें सबसे प्रमुख हैं “आयरन मैन” सीरीज, “आवेंजर्स” सीरीज, और “कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर”। इन फ़िल्मों में आयरन मैन के किरदार का अद्भुत प्रस्थान है, और इसने उन्हें एक आधुनिक सुपरहीरो के रूप में भारत में लोकप्रिय बना दिया है। भारत में MCU की फ़िल्मों की लोकप्रियता और उनमें रॉबर्ट डाउनी जूनियर के किरदार के प्रति प्रेम के कारण, आयरन मैन भारत में एक प्रिय सुपरहीरो बन गए हैं।

Leave a Comment