Ravish Kumar जैसा कोई पत्रकार नहीं | झुकना मंज़ूर नहीं

Ravish Kumar:- रवीश कुमार एक प्रमुख भारतीय पत्रकार, लेखक, और टेलीविजन प्रस्तुतकर्ता हैं, जिन्होंने अपनी पत्रकारिता और व्यक्तिगतता के लिए जाने जाते हैं। वह NDTV इंडिया चैनल पर अन्य रात्रि के समाचार कार्यक्रम “प्राइम टाइम” के होस्ट के रूप में प्रस्तुति प्रदान करते थे, जिसमें वह सामाजिक, राजनीतिक, और आर्थिक विषयों पर विचार करते हैं।

रवीश कुमार का पत्रकारिता में एक विशेष पहचान है जिसमें वह सामाजिक न्याय, मानवाधिकार, और लोकतंत्र के मुद्दों पर गहरा ज्ञान रखते हैं। उनके विचार और प्रस्तुति का अनूठा अंदाज है जिसमें वह आम जनता की आवाज को सुनाते हैं और उनके समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं। उनकी पत्रकारिता को कई बार सम्मानित किया गया है और उन्होंने कई पुरस्कार भी जीते हैं।

रवीश कुमार के विचारशील और संवेदनशील भाषणों और उनकी गहरी जानकारी के कारण वह भारतीय पत्रकारिता के महत्वपूर्ण नामों में से एक माने जाते हैं।

रवीश कुमार Ravish Kumar की जीवनीं

रवीश कुमार का जन्म 5 मई 1974 को बिहार के जिले सितामढ़ी में हुआ था। उन्होंने अपनी पढ़ाई का प्रारंभ बिहार के आरा शहर में किया था। वह न्यू डेल्ही के संस्कृत कॉलेज से साहित्य में स्नातक की पढ़ाई करने के बाद पत्रकारिता में करियर बनाने का निर्णय लिया।

Emergency Alert से भारत सरकार ने किया एक नई शुरूआत| आपातकालीन स्थिति में इस अलर्ट सिस्टम से मिलेंगे फायदे

रवीश कुमार का पत्रकारिता में करियर 1996 में शुरू हुआ था, जब वह न्यूज़ चैनल ‘न्यूज़ 24’ में काम करने लगे। उनकी पत्रकारिता के क्षेत्र में जल्दी ही विशेषज्ञता प्राप्त हुई और उन्होंने कई महत्वपूर्ण और सामाजिक मुद्दों पर रिपोर्टिंग की।

Read also  Swami Vivekananda: आत्म-निर्भरता और आध्यात्मिक समर्पण: स्वामी विवेकानंद का संदेश

2008 में, रवीश कुमार ने NDTV इंडिया में काम करना शुरू किया। वह NDTV के प्रमुख न्यूज़ चैनल पर अन्य रात्रि के समाचार कार्यक्रम “प्राइम टाइम” के होस्ट के रूप में प्रस्तुति प्रदान करते हैं। उनका कार्यक्रम सामाजिक, राजनीतिक, और आर्थिक मुद्दों पर आधारित है, जहाँ वह विभिन्न मुद्दों पर विचार करते थे और लोगों की आवाज को सुनते हैं। उनकी विचारशीलता, संवेदनशीलता, और सच्चाई के प्रति प्रतिबद्धता के लिए वह सम्माननीय हैं।

Ravish Kumar
-Advertisement-

रवीश कुमार Ravish Kumar द्वारा लिखी गई पुस्तकों के नाम।       

  • इश्क में शहर होना
  • देखते रहिये
  • रवीशपन्ती
  • द फ्री वॉइस: ऑन डेमोक्रेसी, कल्चर एंड द नेशन
  • बोलना ही है : लोकतंत्र, संस्कृति और राष्ट्र के बारे में

Ravish Kumar wife रवीश कुमार की पत्नी

रवीश कुमार की शादी दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्री राम कॉलेज में इतिहास की प्रोफेसर नयना दासगुप्ता से हुई है।

रवीश कुमार Ravish Kumar की कुल संपत्ति

कुमार रवीश की कुल संपत्ति 143 करोड़ रुपये है। हमारे अपने श्री रवीश कुमार वह व्यक्ति हैं जो एनडीटीवी इंडिया पर हमारे पसंदीदा शो होस्ट करते थे, जिनमें “रवीश की रिपोर्ट,” “हम लोग,” और “प्राइम टाइम” शामिल थीं।

रवीश कुमार के पास कौन सी कार है

पैंतालीस साल की उम्र में रवीश कुमार भारत के सबसे कुशल पत्रकारों में से हैं। उनके पास बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज जैसी कुछ हाई-एंड गाड़ियाँ हैं।

रवीश कुमार Ravish Kumar के नाम है यह दो बड़े अवार्ड

  • रामनाथ गोयनका उत्कृष्टता पत्रकारिता पुरस्कार
  • रेमन मैग्सेसे पुरस्कार

Ravish Kumar Official Twitter

Ravish Kumar Official Youtube Channel

Leave a Comment