क्या आपको पता है हम क्यों मनाते है Teacher’s Day

Teacher’s Day- शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है इस दिन छात्र और छात्रा अपने शिक्षक के प्रति प्यार और अभिवादन करते हैं की वह उनके द्वारा दी गई शिक्षा के कारण ही छात्र अपने जीवन में सफल होते है। कहा जाता है हर सफल व्यक्ति के पीछे एक गुरु यानी शिक्षक का मार्गदर्शन होता है।

Teacher's Day
Teacher’s Day
-Advertisement-

सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म तमिलनाडु राज्य के तिरुमनी गांव में हुआ था वही वह पले बड़े। उनके गांव के लोग कहते थे की बचपन से ही उन्हें पढ़ने लिखने का बहुत शौक था।

हम क्यों मनाते हैं शिक्षक दिवस Teacher’s Day

हर बच्चे के भविष्य के पीछे एक शिक्षक का मार्गदर्शन और करी मेहनत होता है जिसे वह अपने शिष्य को देते है। शिक्षक को भगवान के बराबर मानते है जो हमे जीवन जीने और सफल होना सिखाते है। इस दिन 05 सितंबर 1988 को हमारे देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था। जो राष्ट्रपति बनने के बाद भी जीवन भर उन्होंने देश के बच्चों के लिए शिक्षक बन कर रहे।

इन्होने भारतीय संस्कृति को देश विदेश में उजागर किया था। उनके इच्छा अनुसार इस दिन हम सब शिक्षक दिवस मनाते है। शिक्षक हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान निभाते है यह हमे किताबी ज्ञान के साथ सामने आए परिस्थितियों और कठिनाइयों से सामना करना सिखाते है।

क्या आपको पता है हम क्यों मनाते है Teacher's Day
Teacher’s Day

बच्चे धूम धाम से मनाते हैं शिक्षक दिवस Teacher’s Day

5 सितंबर को सभी छात्र और छात्रा अपने शिक्षक से केक कटवाकर और मिठाई खिलाकर उन्हे धन्यवाद करता है। और कई कॉलेज और कोचिंग संस्थानों में बच्चे नुक्कड़ नाटक,गीत संगीत का भी प्रोग्राम करते हैं। उसके बाद शिक्षक संबोधन करते है।

Read also  Swami Vivekananda: आत्म-निर्भरता और आध्यात्मिक समर्पण: स्वामी विवेकानंद का संदेश

और बतलाते है की कैसे बच्चे शिक्षक द्वारा बताए गए मार्ग पे चलकर अपने जीवन को सफल बनाते हैं। कहा जाता है शिक्षक वह वैसे इंसान है जो हमे जो हमे अज्ञान से ज्ञान के तरफ ले जाते है। और लोगों के प्रति व्यवहार और आदर करना सिखाते हैं।

कैसी लगी हमारे द्वारा दी गई जानकारी कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment