अपने हेल्थ Health को रखे चुस्त और तंदुरुस्त|

इस भाग दौड़ भरी दुनिया में लोग अपने हेल्थ Health पर जरा भी ध्यान नहीं देते मगर इन छोटी-छोटी बातें से भी आप अपने शरीर को स्वस्थ और फुर्तीले रख सकते हैं।

Health
-Advertisement-

पहला– सही तरह का खाना खाए साग सब्जी ज्यादातर खाए बाहर का खाना खाने से बचें। ज्यादा मसालेदार चीजें ना खाएं। अक्सर हम ज्यादा टेस्ट के लिए बाहर के होटलों में हम वैसे चीज खा लेते हैं।

जिसमे बहुत ही भारी मात्रा में मसाला और तेल का प्रयोग होता हैं जो हमारी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है।

दूसरा– हमेशा हमें रात का खाना खाने के बाद 4 से 5 मिनट जरूर टहलना चाहिए ताकि हमारा पाचन क्रिया सही ढंग से काम करें। हो सके तो हमें तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीना चाहिए।

मेडिकल साइंस की माने तो तांबे में बैक्टीरिया नाशक गुण होता है। अगर तांबे के बर्तन हो रात में आप सोते वक्त पानी उसमें रख दे और सुबह उठने के बाद रोज वही पानी पिए इससे पाचन क्रिया ,लीवर, यादाश्त सब ठीक रहता है।

तीसरा– हमें कम से कम 8 घंटे सोना चाहिए इससे हमारा शरीर मस्तिष्क स्वस्थ रहता है। हमें फिजिकल एक्सरसाइज पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

एक्सरसाइज करने से ब्लड सरकुलेशन मेंटेन रहता है जिससे हमारे शरीर में एक अलग ऊर्जा प्रदान होती है और हम चुस्त और तंदुरुस्त रहते हैं।

चौथा– हमें महीना में एक या दो बार ब्रत जैसा उपवास रखना चाहिए कभी-कभी हमे खाने की थोड़ा सा भी इच्छा नहीं होता है उस समय और उस दिन हमें नहीं खानी चाहिए।

Read also  What is Nanoplastia? Is Nanoplastia Right for You?

अगर हम खा भी लेते हैं तो हमारा मन नहीं भरता। अगर भूखे नहीं रह सकते तो उस दिन केवल ताजा फल खाएं।

स्वस्थ Health रहने के लिए हमे अपने शरीर की अंदरूनी शक्ति को हमेशा मजबूत रखनी चाहिए जिससे किसी बीमारी में लड़ने में सहायता मिलती है जरूरत पड़ने पर ही हमें कोई भी दवा लेनी चाहिए|

अक्सर हम देखते हैं की छोटी सी छोटी वायरल इंफेक्शन होने पर हम तुरंत दवा खा लेते हैं जो हमें नहीं खाना चाहिए। हमारे शरीर में उतना अंदरूनी शक्ति रहता है जो इससे लड़ सकता है।

हमे हमेशा डॉक्टर के सलाह से दवा लेनी चाहिए।

अगर हम इन सब चीजों का ध्यान रखते हैं तो हम हमेशा स्वस्थ और तंदुरुस्त रहेंगे।

वायरल फीवर और इंफेक्शन में मददगार साबित होती है ये।

गर्मी के दिनों में करे बेल(Wood Apple) का सेवन मिलेंगे कई फायदे।

Leave a Comment