UAE ने बनाया Museum Of The Future

यूएई अपने आप में एक इतिहास हैं वही दुनिया को हैरतअंगेज करने वालो देश यूएई ने बना दी है फ्यूचर म्यूजियम। दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में से एक है हाल ही में यूएई ने दावा किया है कि इनके हिसाब से इन लोगों ने बना दी है।

UAE ने बनाया Museum Of The Future
Photo Credit Google
-Advertisement-

9 साल के लंबे इंतजार के बाद दुनिया के सबसे खूबसूरत इमारत दुनिया भर में इसके आर्टिकल्स पब्लिश्ड हुए हैं भारत अमेरिका रूस इत्यादि सहित यूएई का बहुत ही स्पेशल प्रोजेक्ट है यह नाम है फ्यूचर म्यूजियम।

क्या है म्यूजियम

हालांकि इसका नाम है म्यूजियम जब आप सोचते हैं तो आपके दिमाग में यही आता होगा कि इतिहास की चीजें यहां पर रखी होती या फिर एक विचित्र प्रकार की चीजें मिलेगी जैसे म्यूजियम आफ रेलवे म्यूजियम ऑफ एयरक्राफ्ट होता है लेकिन यह म्यूजियम ऑफ फ्यूचर है यह एक एक्सरवेशन स्पेस है जैसे मान लीजिए कल कोई कंपनी जो फ्यूचरिस्टिक फोन बनाती है या फिर फ्यूचरिस्टिक कार बनाती है।

दुनिया के सामने जब इस प्रोडक्ट्स को पहली बार दिखाया जाएगा तो दुबई चाहता है कि यह म्यूजियम ऑफ फ्यूचर में दिखाया जाए। इसका मुख काम है यूएई का टूरिज्म बढ़ाना इसलिए इसको बनाया भी है दुनिया के सबसे बड़े इमारत बुर्ज खलीफा के बिल्कुल बगल में है।

आप गूगल मैप के माध्यम से इस इमारत को देख सकते हैं इस इमारत पर अरबिक भाषा में कुछ शब्दों का चित्रण किया गया है जिसका मतलब है दुबई के शासक इस पर कविता लिखी है जो दुबई के भविष्य के बारे में की इनके हिसाब से फ्यूचर में दुबई कैसा होगा।

Read also  Vivo X Fold 3 Pro Launch: जानिए कब लॉंच होगा VIVO का यह दमदार फ़ोल्डेबल फ़ोन

म्यूजियम के अंदर

म्यूजियम की इमारत 7 मंजिला हैं जिसमें हर मंजिला पर  फोकस किया गया इसमें से है नेचर, लाइब्रेरी ऑफ़ लाइफ और एक है 50 साल बाद की दुनिया किस में दिखाया गया है कि 50 साल बाद दुनिया कैसी होगी।

इस बिल्डिंग को यूके की कंपनी Buro Happold’s ने डिजाइन किया है। यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की डिजाइन किया हुआ इमारत है इसकी लागत लगभग 150 मिलियन डॉलर यानी 1500 करोड़ के लगभग है इसे 2004 में प्लान किया गया था।

अनोखे डिजाइन ही खूबसूरती

इस बिल्डिंग को आंख के आकार में बनाई गई है ताकि इसे आंखों से देखने वाले फ्यूचर की दुनिया दिखाई दे।

Museum Of The Future Official

Leave a Comment