Tom Cruise: The Journey of a Shining Star | टॉम क्रूज: एक चमकते हुए सिनेमा सितारे का सफर

टॉम क्रूज़ (Tom Cruise), असल नाम थॉमस क्रुज़ मैपोथर जूनियर, एक प्रमुख अमेरिकी अभिनेता और फ़िल्म निर्देशक हैं। उनका जन्म 3 जुलाई, 1962 को सिरेक्यूस, न्यूयॉर्क, यूएस ने हुआ था। टॉम क्रूज़ ने अपने करियर की शुरुआत दशक 1980 में की और उसके बाद से ही उन्होंने कई सफल फ़िल्में की हैं। 

क्रूज़ ने अपने करियर की शुरुआत “एंदलेस लव” (1981) जैसी फ़िल्मों से की, लेकिन उनका असली पहचान मॉल्टी-स्टारर फ़िल्म “टॉप गन” (1986) के बाद हुई थी। उनका एक और महत्वपूर्ण फिल्म “टॉप गन: मेवरिक” भी है, जो 2021 में रिलीज़ हुई। 

क्रूज़ ने अपनी कई फिल्मों में खुद स्टंट्स किए हैं और उन्हें एक उदाहरणीय स्टंट्समैन के रूप में जाना जाता है। उन्होंने “मिशन इम्पॉसिबल” फ्रैंचाइज़ के तहत कई हिट फिल्में की हैं, जिसमें वे अपने खुद के स्टंट्स करने के लिए मशहूर हैं। 

उनकी कुछ अन्य महत्वपूर्ण फिल्में में “रैन मैन”, “बॉर्न ऑन दि फ़ोरथ ऑफ़ जुलाई”, “जेरी मैग्वायर”, “आ फ्यू गुड मेन” और “वैनिला स्काई” शामिल हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान अनेक पुरस्कार भी जीते हैं। 

टॉम क्रूज़ के अलावा, उनका संगीत संगीत, उनके साथ मेजबानी और उनके विशेषज्ञता के क्षेत्र में भी विशेषज्ञता हैं। उन्होंने हॉलीवुड में अपनी प्रमिखता और फैन फॉलोइंग के साथ एक महत्वपूर्ण स्थान बनाया है। 

Tom Cruise Spouse  टॉम क्रूज़ का जीवनसाथी

  1. मिमी रोजन: टॉम क्रूज़ (Tom Cruise) का पहला विवाह अभिनेत्री मिमी रोजन के साथ हुआ था। वे 1987 में शादी करें और 1990 में तलाक लें। 
  1. निकोल किडमन: टॉम क्रूज़ का दूसरा विवाह ऑस्ट्रेलियाई अभिनेत्री निकोल किडमन के साथ हुआ था। वे 1990 में एक-दूसरे से मिले और 1990 में विवाहित हुए। उनके बच्चे, इसाबेल और कॉनर, उनके साथ रहते हैं। यह जोड़ा 2001 में तलाक लेते हैं। 
TOM CRUISE
-Advertisement-
  1. कैटी होलम्स: टॉम क्रूज़ का तीसरा विवाह हैलीवुड अभिनेत्री कैटी होलम्स के साथ हुआ था। वे 2005 में मिले थे और उनका विवाह एक धार्मिक समारोह के साथ 18 नवंबर, 2006 को हुआ। लेकिन इस जोड़े का विवाह 2012 में तलाक लेते हैं। 

टॉम क्रूज़ का व्यक्तिगत जीवन मीडिया की जानकारी का एक हिस्सा रहा है, और उनके विवाहों और उनके व्यक्तिगत रिश्तों पर समाचार आता रहा है। 

Tom Cruise टॉम क्रूज़ ने अपनी लम्बी फिल्म करियर में कई हिट फ़िल्में की हैं। यहां वे कुछ टॉप फ़िल्में हैं, जो उनकी लोकप्रियता और शैली को दर्शाती हैं:

  1. टॉप गन (Top Gun – 1986): यह फिल्म टॉम क्रूज़ (Tom Cruise) की करियर को एक नए मुकाम पर ले गई और उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मानयता दिलाई। टॉम क्रूज़ ने एक नावी पायलट का किरदार निभाया था और फिल्म की सफलता ने उन्हें हॉलीवुड की शीर्ष पंक्ति में ले जाने में मदद की। 
  1. बॉर्न ऑन दि फ़ोरथ ऑफ़ जुलाई (Born on the Fourth of July – 1989): टॉम क्रूज़ (Tom Cruise) ने इस फिल्म में रॉन कोवोविच का किरदार निभाया था, जो एक युद्ध सैनिक की कहानी है जिन्होंने युद्ध के बाद अपने जीवन को सुधारने का प्रयास किया। टॉम क्रूज़ को इस रोल के लिए उन्हें अपने पहले गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड मिला। 
  1. मिशन इम्पॉसिबल फ्रैंचाइज़ (Mission: Impossible Franchise): टॉम क्रूज़ (Tom Cruise) ने इस फ्रैंचाइज़ के कई हिस्सों में एजेंट ईथन हंट का किरदार निभाया है। यह फ्रैंचाइज़ स्पाय क्राइम और हाइ-टेक स्टंट्स के लिए मशहूर है और टॉम क्रूज़ की एक अभिनय क्षमता और स्टंट क्षमता को दिखाती है। 
Shah Rukh Khan बॉलीवुड का बादशाह: शाहरुख खान की अनगिनत कहानियाँ
  1. जेरी मैग्वायर (Jerry Maguire – 1996): इस फिल्म में टॉम क्रूज़ (Tom Cruise) ने जेरी मैग्वायर का किरदार निभाया था, जो एक खिलाड़ी के एजेंट की कहानी है जो अचानक अपने नैतिकता के लिए खड़ा होता है। टॉम क्रूज़ को इस फिल्म के लिए एक और गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड मिला। 
  1. रैन मैन (Rain Man – 1988): टॉम क्रूज़ (Tom Cruise) ने इस फिल्म में रैन मैन के भूमिका के लिए एक युवा बिजनेसमैन का किरदार निभाया था जो अपने अटूट सम्बंधों को समझने के लिए अपने आत्मविकास की यात्रा पर निकलता है। इस फिल्म ने टॉम क्रूज़ को एक और गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड मिलने का सामान्य किया। 

टॉम क्रूज़ Tom Cruise का जीवन और करियर में कई संघर्ष और उतार-चढ़ाव रहे हैं, लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत, प्रतिबद्धता, और उद्यमशीलता से अपने लक्ष्यों को हासिल करने में सफलता प्राप्त की है।

  1. शैली और उद्दीपन की कमी (Early Career Struggles): टॉम क्रूज़ ने अपने करियर की शुरुआत में कुछ छोटी रोलों से की और उन्हें पहचान मिलना मुश्किल था। उन्होंने कई सालों तक बिना सफलता के लड़ते हुए अपने अभिनय कौशल को सजग बनाए रखा।
  1. धारा 11 बैंकरप्ट्सी (Financial Struggles): क्रूज़ ने अपने करियर की शुरुआत में धन की कमी का सामना किया। वे एक समय तक बैंकरप्ट्सी के कगार पर थे, लेकिन उन्होंने इससे बाहर निकलने के बाद भी अपने सपनों की पुर्ति के लिए मेहनत और आत्मविश्वास में कमी नहीं की। 
  1. सिएंटोलॉजी के प्रचार-प्रसार में शामिल होना (Involvement in Scientology): टॉम क्रूज़ ने सिएंटोलॉजी में अपनी गहरी रुचि दिखाई है और उन्होंने इसका प्रचार-प्रसार किया है। इसके लिए उन्हें कुछ समय से कंट्रवर्शियल रूप से देखा गया है। 
  1. मीडिया उच्चगामी और अन्य संवादों में हिस्सेदारी (Media Scrutiny and Controversies): टॉम क्रूज़ का जीवन सार्वजनिक रूप से जाना जाता है, और उन्हें अपने विचारों और व्यक्तिगत जीवन के कारण कई बार मीडिया की उच्चगामी का सामना करना पड़ा है। 
  1. संघर्ष और सफलता की कहानी (Struggles and Success Story): टॉम क्रूज़ की संघर्षपूर्ण कहानी में इन सभी चुनौतियों के बावजूद, उन्होंने अपने क्षेत्र में एक अद्वितीय स्थान बनाया है। उनकी मेहनत, परिश्रम, और प्रतिबद्धता ने उन्हें हॉलीवुड के प्रमुख अभिनेता बनाया है। 

टॉम क्रूज़ (Tom Cruise) की जीवनी और करियर में इन संघर्षों ने उन्हें एक मजबूत और सशक्त व्यक्ति बनाया है, जिन्होंने अपने सपनों की पुर्ति के लिए किए गए उन अनेक प्रयासों के बावजूद सफलता हासिल की है। 

3 thoughts on “Tom Cruise: The Journey of a Shining Star | टॉम क्रूज: एक चमकते हुए सिनेमा सितारे का सफर”

Leave a Comment