Toyota Mirai: Toward the Heights of Clean Energy लॉन्च हुई टोयोटा की सबसे एडवांस कार जाने इसकी विशेषताएँ|

टोयोटा कंपनी ने 16 मार्च 2022 को इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमेटिक टेक्नोलॉजी  (ICAT) के साथ अपने नए मॉडल के रूप में भारत में पहला ऑल हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक कार लॉन्च किया है जिसका नाम मिराई (Toyota Mirai) है। टोयोटा मिराई (Toyota Mirai) एक हाइड्रोजन फ्यूल सेल पावर्ड कार है, जो कि टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन (Toyota Motor Corporation) द्वारा तैयार की गई है। यह एक इलेक्ट्रिक कार है जो हाइड्रोजन फ्यूल सेल्स (hydrogen fuel cells) का उपयोग करती है, जो कि हाइड्रोजन गैस को ऑक्सीजन के साथ रिएक्ट करके बिजली उत्पन्न करते हैं। इस प्रकार, इस कार का शीर्षक “मिराई” (Mirai) जापानी भाषा में “भविष्य” का अर्थ रखता है।

Toyota Mirai: Toward the Heights of Clean Energy लॉन्च हुई टोयोटा की सबसे एडवांस कार जाने इसकी विशेषताएँ|
Photo Credit – Toyota.com
-Advertisement-

Toyota Mirai (टोयोटा मिराई) कि कुछ मुख्य विशेषताएँ और विशेषज्ञता:

  • विज्ञानिक तकनीक: मिराई कार में हाइड्रोजन फ्यूल सेल्स का उपयोग किया जाता है, जो कि वायुमंडल में कोई भी प्रदूषण नहीं करते हैं। यह एक स्वच्छ ऊर्जा स्रोत है जो विज्ञानिक दृष्टिकोन से महत्वपूर्ण है।
  • दूरी: मिराई की एक बड़ी उत्कृष्टता यहाँ है कि इसकी चालकी क्षमता (range) काफी अच्छी होती है। एक पूरे टैंक हाइड्रोजन के साथ, यह कार कई सौ किलोमीटर तक चल सकती है।
  • पुनर्चार्जिंग समय: मिराई को फिल करने में कोई अधिक समय नहीं लगता। हाइड्रोजन की चार्जिंग का प्रक्रिया कुछ मिनटों में पूरी हो जाती है, जो कि इलेक्ट्रिक कार्स के चार्जिंग से काफी तेज है।
  • डिजाइन: मिराई का डिजाइन एयरोडाइनामिक है और यह एक मॉडर्न लुक देती है।
  • इंटीरियर: कार की इंटीरियर भी मॉडर्न होती है, जिसमें एडवांस्ड इंफोटेनमेंट सिस्टम, सुरक्षा सुविधाएँ और सुखद सीटें शामिल होती हैं।
  • पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता: मिराई का उपयोग करने से पर्यावरण को कोई हानि नहीं पहुँचती, खासकर अगर हाइड्रोजन उत्पादन नवीनीय ऊर्जा स्रोतों से किया जाए।
Read also  Samsung Galaxy A55 5G and Galaxy A35 5G: एक मिड-रेंज मुकाबला

यह कार आगामी ऊर्जा संग्रहण और परिवहन के क्षेत्र में एक प्रमुख कदम है, जो कि पारंपरिक पेट्रोल और डीजल इंजनों के खिलाफ एक पर्यावरण मित्र दृष्टिकोन से है।

पूरी दुनिया में पेट्रोल डीजल पर चलने वाली गाड़ियों को कम करने के लिए लंबे समय से इंजीनियर प्रयास कर रहे हैं इसका कारण यह है कि पेट्रोल डीजल से चलने वाली गाड़ियों के कारण प्रदूषण बढ़ती जा रही है। यही कारण है कि मोटरकार कंपनियां इलेक्ट्रिक कार ऑफर ज्यादा ध्यान दे रही है और इलेक्ट्रिक कार ही फ्यूचर बताया जा रहा है।

इसी बीच टोयोटा ने अपना कार मिराई लॉन्च किया है मिराई शुद्ध हाइड्रोजन से पैदा होने वाली बिजली से चलता है इसे जीरो एमिशन माना जाता है।

Toyota Mirai: Toward the Heights of Clean Energy लॉन्च हुई टोयोटा की सबसे एडवांस कार जाने इसकी विशेषताएँ|
Photo Credit – Toyota.com

Toyota Mirai (मिराई) की रेंज

कंपनी ने कहा है कि मीराई निराई को कर्नाटक के टोयोटा किर्लोस्कर प्लांट में बनाया जाएगा टोयोटा ने इसे 2020 में पेश किया था। कंपनी का दावा है कि इस कार में 5 से 6 मिनट में ईंधन भरा जा सकता है। और एक बार ईंधन फुल करने पर कार 640 से 646 किलोमीटर तक चल सकती है।

Toyota Mirai (टोयोटा मिराई) की डीटेल्स

टोयोटा मिराई में कंपनी ने एडवांस ड्राइव सिस्टम को जोड़ा है जो लेन फोकस्ड सिस्टम , एडवांस पार्किंग एसिस्टेंस, ड्राइवर मोनेट्रिंग कैमरा के साथ रिमोट के सॉफ्टवेयर को अपडेट करने की सुविधा देता है।

कंपनी ने सेफ्टी को मध्यनजर रखते हुए मिराई में 8 एयर बैग दिए हैं।

Read also  Honor कंपनी ने लांच किया अपना दमदार स्मार्टफोन, 5800 mAh है बैटरी, जानिए इसके फीचर्स और कीमत

मिराई  में ऑडियो सिस्टम में JBL का साउंड सिस्टम दिया गया है जो 1200 वाट एंपलीफायर का है इस कार में JBL का 14 स्पीकर लगाया गया है जो बेहतरीन सराउंड साउंड सिस्टम है

Toyota Mirai
Photo Credit – Toyota.com

सड़क परिवहन मंत्री खुद करेंगे Toyota Mirai पहले इसका इस्तेमाल।

भारत के केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी ने एडवांस फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए योजना लॉन्च की थी। माननीय मंत्री ने कहा था कि जब यह गाड़ी आएगी तो वह इसका इस्तेमाल खुद शुरू करेंगे।

Kisan Credit Card Online Apply किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन और महत्वपूर्ण जानकारी|

कैसे होगी इसके ईंधन की आपूर्ति

इसकी ईंधन हाइड्रोजन की आपूर्ति इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) करेगा।

View More Details on Toyota Mirai official- View Details

Leave a Comment