नए रंग में होगा नया सीजन TATA IPL 2022

क्रिकेट:- IPL 2022- दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट लीग IPL इंडियन प्रीमियर लीग जिसे बीसीसीआई ने 2008 में शुरूआत की थी। जिसमे कुल 8 टीमों ने हिस्सा लिया था। इस लीग में राजस्थान रॉयल्स ने IPL का पहला खिताब अपने नाम किया था।

2008 के आईपीएल में भाग लेने वाले सारी टीम।
1 चेन्नई सुपर किंग्स
2 मुंबई इंडियंस
3 कोलकाता नाइट राइडर्स
4 किंग्स इलेवन पंजाब
5 दिल्ली डेयरडेविल्स
6 डेक्कन चार्जर्स
7 बंगलौर रॉयल चैलेंजर्स
8 राजस्थान रॉयल्स

IPL 2022
IPL 2022
-Advertisement-

2008 के आईपीएल में प्लेयर ऑफ द सीरीज शेन वॉटसन थे जो उस समय राजस्थान के टीम में थे। वही सबसे ज्यादा रन बनाने वाले शौन मार्श थे जो किंग्स इलेवन पंजाब के टीम मे थे। उस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले सोहैल तनवीर थे जो राजस्थान रॉयल्स के तरफ से खेल रहे थे।

2008-2021 Winner & Runner and Orange Cap & Purple Cap

SL NOYEAR /STADIUMTEAMWINNERRUNNER TEAMPURPLE  CAPORANGE CAP
12008, DY PATIL STADIUM MumbaiRajasthan Royals     Vs  Chennai Super KingsRajasthan RoyalsChennai Super KingsSohail Tanvir(RR)Shaun Marsh(KXIP)
22009, Wanderers Stadium (South Africa)Deccan Chargers     Vs Royal Challengers BangaloreDeccan Chargers  Royal Challengers BangaloreR P Singh(Dc)Matthew Hayden (CSK)
32010, DY PATIL STADIUM MumbaiChennai Super Kings Vs Mumbai IndiansChennai Super Kings  Mumbai IndiansPrayan Ojha(Dc)Sachin Tendulkar(MI)
42011,  M. A. Chidambaram Stadium ChennaiChennai Super Kings Vs Royal Challengers BangaloreChennai Super Kings  Royal Challengers BangaloreLasith Malinga(MI)Chris Gayle(RCB)
52012,  M. A. Chidambaram Stadium ChennaiKolkata Knight Riders Vs Chennai Super Kings  Kolkata Knight Riders  Chennai Super Kings  Morne Morkel(DD)Chris Gayle(RCB)
6 2013, Eden Gardens KolkataChennai Super Kings Vs Mumbai IndiansMumbai IndiansChennai Super Kings  Dwayne Bravo(CSK)Michael Hussey(CSK)
72014, M. Chinnaswamy Stadium BangaloreKolkata Knight Riders Vs Kings XI PunjabKolkata Knight Riders  Kings XI PunjabMohit Sharma(CSK)Robin Uthappa(KKR)
82015, Eden Gardens KolkataChennai Super Kings Vs Mumbai IndiansMumbai IndiansChennai Super Kings  Dwayne Bravo(CSK)David Warner(SRH)
92016, M. Chinnaswamy Stadium BangaloreRoyal Challengers Bangalors Vs Sunrisers HyderabadSunrisers HyderabadRoyal Challengers BangaloreBhuvaneshwar Kumar (SRH)Virat Kohli (RCB)
102017, Rajiv Gandhi Stadium, HyderabadMumbai Indians Vs Rising Pune SupergiantMumbai IndiansRising Pune SupergiantBhuvaneshwar Kumar (SRH)David Warner (SRH)
112018, Wankhede Stadium MumbaiChennai Super Kings Vs Sunrisers HyderabadChennai Super Kings  Sunrisers HyderabadAndrew Tye(KXIP)Kane Williamson (SRH)
122019, Rajiv Gandhi Stadium, HyderabadChennai Super Kings Vs Mumbai IndiansMumbai IndiansChennai Super Kings  Imran Tahir(CSK)David Warner (SRH)
132020, Dubai International Cricket Stadium, Dubai Delhi Capitals Vs Mumbai IndiansMumbai IndiansDelhi CapitalsKagiso Rabada(DC)Kl Rahul (KXIP)
142021, Dubai International Cricket Stadium, Dubai Chennai Super Kings Vs Kolkata Knight RidersChennai Super Kings  Kolkata Knight Riders  Harshal Patel(RCB)Rituraj Gaikwad(CSK)
Record Chart

बहोत दमदार होगा आईपीएल IPL 2022

2022 के आईपीएल में कुल 10 टीम भाग लेगी जिसमे 2 नई टीम है। पहला गुजरात टाइटंस (Gujrat Lions) जिसकी अगुवाई हार्दिक पंड्या करेंगे और दूसरा लखनऊ सुपर जाइंटस (Lucknow Super jaints) जिसकी अगुवाई लोकेश राहुल करेंगे।

Read also  Lalit Modi: Revolutionizing Cricket and Sports Management

यह सीजन अब तक का सबसे रोमांचक सीजन होने का उम्मीद है क्योंकि इस बार कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही है और सबसे खास बात यह भी है कि इस बार सभी टीम पूरी तरह से नए रूप में मैदान पर उतरेगी। बीसीसीआई द्वारा दिए निर्देश के अनुसार सभी टीम अपने केवल पुराने चार खिलाड़ी को ही रिटर्न कर सकते थे उसके अलावा उन सभी को नए प्लेयर का चयन करना है।

अब देखना यह होगा कि कौन सी टीम किस पर भारी पड़ती है। सभी फ्रेंचाइजी के कप्तानों द्वारा दिया गया स्टेटमेंट है कि सभी टीम सहित है मैदान पर उतरने के लिए और खिताब को पाने के लिए।

यह सीजन विराट कोहली के लिए भी काफी मायने रखता है क्योंकि उन्होंने अब तक अपने चाहने वालों को निराश किया है। एबी डिविलियर्स के संन्यास लेने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए और भी मुश्किल हो गई है अब देखना यह है कि इस स्थिति में मैनेजमेंट किसे कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी है और अपने टीम को खिताब तक कैसे ले जाती है।

युवा खिलाड़ियों पर रहेंगे नज़र IPL 2022

चेन्नई सुपर किंग्स के फैंस के लिए यह सीजन भी काफी रोमांचक होने वाला है क्योंकि इस बार भी महेंद्र सिंह धोनी ही टीम की कमान संभालेंगे।

बात करें मुंबई इंडियंस की तो अब तक के इतिहास में सबसे अधिक बार खिताब जीतने का रिकॉर्ड मुंबई इंडियंस के पास है पर उनके लिए चिंता का विषय यह है कि वह हर बार टूर्नामेंट का आरंभ बहुत ही धीमा करते हैं उनका परफॉर्मेंस बहुत ही खराब रहता है पर आखरी समय में आकर वह बहुत ही शानदार प्रदर्शन करते हैं जिससे वह खिताबी दौड़ में सबसे प्रथम स्थान पर रहते हैं।अब देखना यह होगा कि इस बार रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस को किस तरह से तैयार करते हैं और अपना शत-प्रतिशत देते हैं।

Read also  किस टीम के पास होगा Asia Cup 2022 का खिताब।

वही बात करे खिलाड़ियों कि तो पिछले बार के हीरो रहे ऋतुराज गायकवाड को चेन्नई में रिटेन किया है इस बार भी उनसे काफी उम्मीद लगाए जाएगी कि वह बेहतरीन प्रदर्शन करें।

IPL 2022 रहेंगे KKR खिलाड़ियों पर नज़र

केकेआर के हीरो रहे पिछले सीजन के वेंकटेश अय्यर का इस बार भारतीय टीम में चयन किया गया पर वह भारतीय टीम में पूरी तरह से असफल रहे ऐसे में देखना यह होगा कि वह कोलकाता के लिए कैसा प्रदर्शन करते हैं देखा जाए तो भारत के लिए खेलते हुए उन्हें मिडिल ऑर्डर में बैटिंग करने का मौका मिला और उन्हें तैयार किया गया।

लेकिन वह इसमें पूरी तरह से असफल रहे है पर कोलकाता के लिए वह ओपनिंग करते हैं वहां पर उन्होंने एक शानदार प्रदर्शन किया था इसी के वजह से उन्हें भारत टीम में चयन किया गया था। उम्मीद इस बार यह की जा रही है कि इस बार दर्शकों को भी ग्राउंड में उतरने का मौका मिलेगा और वह टीम अपने अपने टीम का हौसला अफजाई करेंगे और सपोर्ट करेंग।

Leave a Comment