Google I-O 2024: जानिए आखिर Google अपने कौन कौन से प्रोजेक्ट्स में काम कर रही है।

Google I-O 2024 का उद्घाटन Alphabet और Google के CEO सुंदर पिचाई ने किया, जिसमें उन्होंने Gemini 1.5 Pro, Gemini 1.5 Flash और AI Overviews की घोषणा की।

Google I-O 2024
Google I-O 2024
-Advertisement-

इस वर्ष का सबसे बड़ा सॉफ्टवेयर इवेंट Google I-O 2024 का आयोजन Mountain View, California में Shoreline Amphitheatre में किया गया।

इस इवेंट में Google ने अपने Developersऔर Users के लिए एक नया Gift लेकर आया है, जिसे Gemini 1.5 Pro कहा जा रहा है. यह एक नया AI मॉडल है, जिसे अब सभी Users के लिए Gemini Advanced के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है।

इसके अलावा, Google ने Gemini 1.5 Pro को 2 मिलियन टोकन के साथ प्रोसेस करने के लिए अपग्रेड किया है, लेकिन यह केवल Developers के लिए एक निजी पूर्वावलोकन में उपलब्ध होगा।

Gemini 1.5 Pro Features: Google I-O 2024

Gemini 1.5 Pro एक एडवांस AI मॉडल है जो Google ने हाल ही में लॉन्च किया है. इसकी खासियत यह है कि यह पहले के मॉडल से दोगुना स्मार्ट है और इसे Gmail, Google Photos और Docs जैसे ऐप्स में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Google I-O 2024
Google I-O 2024

इसके कुछ मुख्य फीचर्स इस प्रकार हैं:

ज्यादा टोकन: डेवलपर्स को अब 2 मिलियन टोकन मिलेंगे, जिससे वे बड़े डेटा को आसानी से संभाल सकते हैं।

Multilingual Support: यह 35 भाषाओं में काम कर सकता है।

ईमेल समराइजेशन: Gmail में ईमेल को संक्षेप में पढ़ने और रिप्लाई सुझाव देने की सुविधा।

डॉक्स में मदद: रिपोर्ट और दस्तावेज़ तैयार करने में सहायता।

आस्क फोटोज: Google Photos में बोलकर तस्वीरें खोजने की क्षमता रखता है।

इसके अलावा, Gemini 1.5 Pro Flash नामक एक लाइट वर्जन भी है जो कम Efficiency वाले कार्यों के लिए बनाया गया है. यह तेजी से काम करता है और इसे Google AI स्टूडियो में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Read also  Google I-O 2024 के लिए आ गए कुछ नए Updates जानिए पूरी जानकारी

Google Wallet लॉन्च हो चुका है, भारत में जाने इसके प्रमुख फीचर्स के बारे में। क्या बनेगा नंबर 1 वैलट

Google Project Astra 2024: Google I-O 2024

Google ने Project Astra को इंट्रोड्यूस किया। यह एक नया AI (Artificial Intelligence) assistant है जो real-time, computer vision-based AI interaction कर सकता है। इसका मुख्य उद्देश्य एक universal AI agent बनाने का है जो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में सच में helpful हो।

Project Astra की कुछ मुख्य features हैं: Google I-O 2024

Multimodal Capabilities: Project Astra, Gemini model family का हिस्सा है, जो अलग-अलग प्रकार की जानकारी (जैसे कि text, image, video) को समझने और उस पर आधारित decisions लेने में सक्षम है।

Real-Time Interaction: Project Astra, smartphone camera का उपयोग करके real-time में environment को describe कर सकता है।

Contextual Understanding: यह AI chatbot पिछले देखे गए objects को remember कर सकता है, जिससे context develop होता है और correctaction करने में help मिलती है।

Teachable and Personal: यह नए skills learn कर सकता है और delay के बिना conversation कर सकता है।

Google ने बताया है कि Project Astra की यह features बाद में इस साल Gemini Live, main app, में available होंगी। यह एक demo है जो future के AI assistants की capabilities का demonstration करता है।

Google Flash 1.5 Model: Google I-O 2024

Google I/O 2024 में Google ने Gemini 1.5 Flash model को launch किया. यह model Gemini family का नया member है. Gemini 1.5 Flash model को speed और efficiency के लिए optimize किया गया है।

यह model high-volume, high-frequency tasks को efficiently handle कर सकता है।

Read also  New Generation Mahindra Scorpio's

Gemini 1.5 Flash model का weight Gemini 1.5 Pro model से कम है, लेकिन यह भी multimodal reasoning कर सकता है. इसका मतलब है कि यह text, images, audio, और video जैसे अलग-अलग formats की information को समझ सकता है. इस model की एक खास बात यह है कि इसमें 1 million token context window है. यह window model को allow करती है कि वह बड़ी-बड़ी documents या tables से data extract कर सके।

Gemini 1.5 Flash model को “distillation” process के through train किया गया है. इस process में बड़े model से essential knowledge और skills को छोटे, efficient model में transfer किया जाता है। इसलिए, यह model summarization, chat applications, image और video captioning, long documents और tables से data extraction जैसे tasks को बहुत अच्छे से handle कर सकता है।

Gemini 1.5 Flash model Google AI Studio, Vertex AI, Google Cloud, और developers के लिए available है।

Leave a Comment