नेपाल के इस जगह से दिखाई देती है हिमालय | Nepal के पहाड़ों से दिखाई देता है एवरेस्ट|

नेपाल Nepal:- में स्थित पोखरा के लेक से यहां के लोगों के अनुसार हिमालया सुबह सूर्योदय के समय दिखाई देती है और जब यहां बादल नहीं रहता है तो दिन में भीदिन में भी दिखाई देता है लेकिन यहां के लोग के अनुसार यहां बादल बहुत ज्यादा रहता है यहां के लोग कहते हैं यहां बारिश कभी भी हो जाती है।

नेपाल एक ऐतिहासिक और प्राकृतिक संपन्न देश है, जहाँ हिमालय की श्रृंगला दृश्यमान है। नेपाल हिमालय पर्वत श्रंग में स्थित है, जो एक अद्वितीय प्राकृतिक समृद्धि का प्रतीक है। नेपाल के कई स्थानों से हिमालय की विशालता और सुंदरता का अनुभव किया जा सकता है।

नेपाल में कई राज्यकीय उद्यान और नेचर रिजर्व्स हैं जहाँ आप हिमालय की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। नेपाल के प्रमुख हिमालयन पर्वत श्रृंगल में आफ्ना अनुभव को भागीदारी करने के लिए लोग वहाँ जाते हैं, जैसे कि एवरेस्ट बेस क्याम्प, आन्नपूर्णा, ल्होटसे, मकालु, कांचनजंगा, इत्यादि।

नेपाल के कई स्थानों से आप हिमालय की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं जैसे कि पोखरा, मनांग, लुम्बिनी, नागरकोट, इत्यादि। यहाँ से आप हिमालय के शिखरों को देखने का अद्वितीय अनुभव कर सकते हैं और प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं।

Nepal Pokhra Himalya View
Nepal Pokhra Himalya View
-Advertisement-

यहां का तापमान 24 से 25 डिग्री रहता है। इसके चलते गर्मी के दिनों में लोग देश विदेश से घूमने आते हैं और इस खूबसूरत जगह का लुत्फ उठाते हैं। पोखरा में जब आप पहाड़ पर चढ़ेंगे तो आपको ठंडे ठंडे हवा का झोका महसूस होगा जैसे ठंडे बादल आपसे होकर गुजर रहे हो।

Read also  Best 5 Tourist Spots in India | भारत के शीर्ष 5 पर्यटक आकर्षण जिन्हें आप मिस नहीं कर सकते|

यहां भारतीय लोगों के लिए कई माड़वाड़ी होटल है जिसके खाने का स्वाद भारतीए होटल और रेस्टोरेंट जैसे होते है। इस होटल और रेस्टोरेंट में आप भारतीए व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं।

Nepal Pokhra Himalya View
Nepal Pokhra Himalya View

नेपाल (Nepal) के काठमांडू में है शिव जी का विशाल मंदिर

नेपाल के राजधानी में एक मंदिर है जिसका नाम पशुपति नाथ मंदिर है यहां शिव भक्तों का भीड़ लगता है। यह मंदिर बहुत ही पुराना मंदिर है। इस   मंदिर में चार द्वार है जिसे सुबह के वक्त भीड़ को देखते हुए चारों द्वार खोल दिए जाते है।

Earthquake | भूकंप की गति, रेंज, और स्पीड: पृथ्वी की गहराईयों में छुपी शक्तियों की खोज

Nepal Pashupati Nath Temple
Nepal Pashupati Nath Temple

मंदिर के प्रांगण से माता गंगा होकर गुजरती है और शाम के समय यहा भजन और आरती होती है जिसे देखने हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते है।

Nepal Pashupati Nath Temple
Nepal Pashupati Nath Temple

इस मंदिर के प्रांगण में बंदर और पंछियों का बहुत हुजूम रहता है और पंछियों के चह चहाने से बहुत ही सुंदर नजारा देखने को मिलता है।

Nepal Pashupati Nath Temple
Nepal Pashupati Nath Temple

कम खर्च में घूम सकते है नेपाल

बहुत कम बजट में आप भी घूम सकते है नेपाल आपको पता होगा कि भारतीय 100 रुपया वहा के 160  नेपाली रुपया के बराबर है। नेपाल में अगर आप अपने पर्सनल वाहन से जा रहे है तो आपको बॉर्डर के इंट्री करते ही आपको भंसार (एक तरह से वीजा) कटवाना होगा।

जिसमे ये मेंशन रहता है की आपका वाहन भंसार कटाए हुए दिन तक ही वैलिड है भंसार के डेट फेल होने पर आप पकड़े जाते है तो फाइन भरना पड़ेगा।

तो कैसी लगी हमारी जानकारी कमेंट्स सेक्शन में जरूर बताएं।

Leave a Comment