e-Shram Card Apply Online: ऑनलाइन ई-श्रम कार्ड आवेदन: स्टेप-बाय-स्टेप गाइड | e-Shram Card Benefits In Hindi | e-Shram Card

ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) भारत सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए लॉन्च किया गया एक डिजिटल आईडेंटिटी कार्ड है। यह कार्ड भारत के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा, सरकारी योजनाओं के लाभ, और अन्य सुविधाओं के लिए पहचान प्रदान करता है।

इस कार्ड का मुख्य उद्देश्य श्रमिकों को एक स्थायी और यौनिक पहचान प्रदान करना है, जिससे उन्हें सरकारी योजनाओं और लाभों का उपयोग करने में आसानी हो। यह श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा के लिए पंजीकृत करने में मदद करता है, जैसे कि पेंशन, औधोगिक आपातकालीन निधि, बीमा योजनाएं और अन्य सुविधाएं।

e-Shram-Card-Benefits-In-Hindi
e-Shram Card Apply Online
-Advertisement-

इस कार्ड के माध्यम से, श्रमिक सरकारी योजनाओं के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं और उनकी पहचान होती है जो उन्हें विभिन्न लाभ प्राप्त करने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, यह श्रमिकों को अपने रोजगार का इतिहास भी उपलब्ध कराता है, जो उन्हें और उनके परिवार को फायदा पहुंचाने में मदद कर सकता है।

ई श्रम कार्ड (E-Shram card) से देश के लगभग 38 करोड असंगठित श्रमिक मजदूरों का डिजिटल डाटा बनाना है इस कार्ड पर और एक मजदूरों का अलग-अलग यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) रहेगा।

इस UAN नंबर के जरिए उनके किए गए कार्य और गतिविधि को देख सकेंगे इस कार्ड के जरिए आप किसी भी अन्य राज्य में अपने काम के अनुभव के अनुसार वहां काम कर सकेंगे।

e-Shram Card Apply Online ऐसे कैसे बनेगा ई श्रम कार्ड

ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, भारत सरकार की आधिकारिक ई-श्रम पोर्टल पर जाएं।
  2. नया अकाउंट बनाएं: अगर आपने पहले से ही अकाउंट नहीं बनाया है, तो “नया अकाउंट रजिस्टर करें” पर क्लिक करें और अपनी जानकारी भरें। अगर आपका पहले से ही अकाउंट है, तो अपने लॉगिन डिटेल्स का उपयोग करें।
  3. ई-श्रम कार्ड आवेदन करें: लॉगिन करने के बाद, “ई-श्रम कार्ड आवेदन” या “Register Now” जैसा विकल्प चुनें।
  4. आवश्यक जानकारी प्रदान करें: आपसे पूछी जाएगी कि आपका ई-श्रम कार्ड क्यों चाहिए और आपकी पहचान के लिए कुछ जानकारी प्रदान करने के लिए।
  5. दस्तावेज़ अपलोड करें: आपको अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता आदि के साथ अपने प्रमाणों की तस्वीरें अपलोड करनी होंगी।
  6. सबमिट करें: अवधि और जानकारी के साथ सबमिट करें।
  7. अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाएं: अधिक जानकारी के लिए, आप ई-श्रम पोर्टल पर जाकर अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं और अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह, आप ई-श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और अपने लाभ उठा सकते हैं।

श्रम कार्ड बनवाने के लिए आप अपने नजदीकी साइबर कैफे और कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर करवा सकते हैं या फिर आप खुद से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इस कार्ड को बनवाने के लिए को सिर्फ आधार कार्ड और बैंक अकाउंट डीटेल्स देनी होगी। खुद से अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको इ श्रम के ऑफिशियल वेबसाइट(www.eshram.com) पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

e-Shram Card Benefits In Hindi ई-श्रम कार्ड के लाभ

e-Shram Card Benefits In Hindi
e-Shram Card Benefits In Hindi

ई-श्रम कार्ड के कई लाभ हैं, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

  1. सामाजिक सुरक्षा: यह कार्ड श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा के लिए पंजीकृत करने में मदद करता है, जैसे कि पेंशन, बीमा योजनाएं, औधोगिक आपातकालीन निधि आदि।
  2. सरकारी योजनाओं का लाभ: ई-श्रम कार्ड के माध्यम से श्रमिक सरकारी योजनाओं के लाभ का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि सबकोटा, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना आदि।
  3. श्रमिक की पहचान: यह कार्ड श्रमिक की पहचान के रूप में काम करता है, जो उन्हें उनकी नौकरी का इतिहास और सम्मानितता प्रदान करता है।
  4. आधारित और सुरक्षित: ई-श्रम कार्ड आधारित है, जिससे उसकी सुरक्षा और प्रयोग आसान हो जाता है।
  5. बैंक और वित्तीय सुविधाएं: इस कार्ड के माध्यम से श्रमिक बैंक खाता खोलवा सकते हैं और वित्तीय सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  6. प्रगति की दिशा में मदद: यह कार्ड श्रमिकों को सरकारी योजनाओं के लाभ का उपयोग करने में मदद करता है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और उनकी प्रगति होती है।

Kisan Credit Card Online Apply Full Details किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन और महत्वपूर्ण जानकारी|

e-Shram Card Download ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें

ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें: सबसे पहले, ई-श्रम पोर्टल पर जाएं और अपने लॉगिन विवरण दर्ज करें।
  2. डाउनलोड सेक्शन में जाएं: लॉग इन करने के बाद, डैशबोर्ड पर जाएं और “डाउनलोड” या “Download” श्रेणी में जाएं।
  3. ई-श्रम कार्ड का चयन करें: डाउनलोड सेक्शन में, आपको अपना ई-श्रम कार्ड का ऑप्शन मिलेगा। इसे चुनें।
  4. डाउनलोड का विकल्प: आपको कई विकल्प दिए जाएंगे, जैसे कि PDF या अन्य फॉर्मेट में डाउनलोड करने का विकल्प। अपने चयन के अनुसार विकल्प का चयन करें।
  5. डाउनलोड करें: अपने चयन के अनुसार, “डाउनलोड” या “Download” बटन पर क्लिक करें।
  6. संग्रहीत फ़ाइल खोलें: डाउनलोड पूरा होने के बाद, आपकी ई-श्रम कार्ड की संग्रहीत फ़ाइल को अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस में खोलें।

इस तरह, आप अपने ई-श्रम कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपको इसमें किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता हो, तो आप ई-श्रम पोर्टल की सहायता सेक्शन में संपर्क कर सकते हैं।

इस तरीके से जान सकेंगे अपने UAN की डिटेल्स

(e-Shram Card) के लिए एक राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर 14434 दिया गया है जिस पर आप कॉल करके अपने इस श्रम कार्ड के

गतिविधि के बारे में जान पाएंगे उसके लिए आपको IVR पर ई श्रम पर दिया हुआ UAN नंबर दर्ज करना होगा।

(e-Shram Card) कार्ड की सबसे महत्वपूर्ण बाते

1- इस कार्ड के जरिए देश के हर मजदूर का ब्यौरा रखा जाएगा।

2- इसके जरिए आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा  बीमा योजना का लाभ मिलेगा।

3- कार्ड के रजिस्टर मजदूर की मृत्यु होने पर उनके परिवार को ₹2 लाख का मुआवजा मिलेगा।

4- मजदूर देश के सभी राज्य में इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

5- इस कार्ड को आप आईडेंटिटी के रूप में भी यूज़ कर सकेंगे।

Leave a Comment