फुटबॉल जगत में कार्लो एंसेलोटी Carlo Ancelotti: ने रचा इतिहास

कार्लो एंसेलोटी Carlo Ancelotti:-पेशा से एक फुटबॉल प्रबंधक है और पूर्व खिलाड़ी रह चुके हैं, उन्होंने अपने जीवन के लक्ष्य को हासिल करने में कामयाब रहे हैं उन्होंने अभी तक के इतिहास में जो कीर्तिमान अपने नाम किया है। इन्होंने मैनेजर रहते 4 खिताब अपने नाम किए।

Carlo Ancelotti
Photo Credit Google Carlo Ancelotti
-Advertisement-

जो विश्व में प्रथम फुटबॉल प्रबंधक बन गए हैं। वे ला लिगा क्लब La Liga Club रियल मेड्रिड के प्रबंधक है वह 8 किताबों के साथ UEFA क्लब जीतने वाले अब्बल प्रबंधक हैं।

इन टीमों के लिए खेलें कार्लो एंसेलोटी Carlo Ancelotti

परमा Parma

उनका जन्म 10 जून 1959 रेजीयोलो इटली में हुआ। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1974 ईस्वी में परमा से की। उन्होंने सीजन 1976 से 1977 के दौरान जब वे महज 18 साल के थे सिरी सी में पेशावर प्रदर्शन किए।

उन्होंने अपने बलबूते सन 1978 से 1979 में टीम को प्लेऑफ में पहुंचाया विसएंजा में ट्रीएसटीना के विरुद्ध मैच में स्कोर 11 के बराबरी करते हुए उन्होंने दो गोल किए थे जिसमें परमा को 3-1 से शानदार प्रदर्शन कर जीत दिलाई।

रोमा Roma

अब तक वे फुटबॉल जगत में अपनी छाप छोड़ चुके थे वर्ष 1979 कार्लो एंसेलोटी ने टीम रोमा के लिए खेलें उन्होंने पहले अपने दो सत्रों में कोपा इटालिया खिताब जीता। इस क्लब में 8 साल के दौरान 1980, 1981, 1984 ,1986 में चार बार कोप्पा इटालिया जीता।

Carlo Ancelotti
Photo Credit Google Carlo Ancelotti

एसी मिलान Acee Milan

कार्लो एंसेलोटी ने 5 साल 1987 से 1992 तक एसी मिलान टीम के लिए अपना प्रदर्शन किया। उस दौरान उन्होंने 1988 ईस्वी में सीरी ए का खिताब जीता।

Read also  Hardik Pandya: आधुनिक क्रिकेट में एक मास्टरक्लास

लगातार दो बार 1989 से 1990 में यूरोपीय कप जीता। दो यूरोपीय सुपर कप जीता साथ ही साथ दो इंटर कॉन्टिनेंटल कब और एक सुपरकोपा इटालियना जीता।

कार्लो एंसेलोटी Carlo Ancelotti का रक्षक बनने तक का सफर

इतने सारे किताबों को अपने नाम करने के बाद उन्हें क्लब के अध्यक्ष सिल्वियो बर्लुस्कोनी के समर्थन से उन्हें रक्षक का पदभार सौंपा गया बे 17 मई 1992 में एलएस बिराना पर 4-0 की घरेलू जीत दर्ज कर क्लब के साथ अपने करियर का अंतिम मैच खेला था।

प्रबंधकीय जीवन के दौरान टीम कार्लो एंसेलोटी Carlo Ancelotti

कार्लो एंसेलोटी ने कबरसियानो में अपनी कोचिंग की पढ़ाई शुरू की थी उसके बाद उन्होंने टीमों के लिए खेलना शुरू कर दिया।

रेजियाना, परमा, जो जुवेंटस, एसी मिलान, चेल्सी, पेरिस सेंट जर्मन, रियल मेड्रिड, वायर्न म्युनिख, नपोली, एवर्टन, और फिर एक बार वापस 1 जून 2021 को रियल मेड्रिड के लिए खेलें।

हमारी दी गई जानकारी अच्छी लगे तो पोस्ट पर कमेंट करे और दूसरो को साझा करें।

Leave a Comment