Mobile on EMI: इस तरीके से तुरंत मिल जायेगा फाइनेंस पर स्मार्टफोन

Can we take mobile on EMI?

Mobile on EMI:- किस्त पर मोबाइल खरीदने के लिए आपको निम्नलिखित कदमों का पालन करना होगा: आपको इन नियमों का पालन करना होगा जिससे आपको बगैर किसी आफिस का चक्कर लगाए आसानी से स्मार्टफोन फाइनेंस पर मिल जायेगा।

  • बजट तय करें: सबसे पहला कदम है आपका बजट तय करना। आपको यह देखना होगा कि आप कितनी मासिक किस्तों में मोबाइल खरीद सकते हैं।
  • सही वेबसाइट या दुकान चुनें: यदि आप ऑनलाइन खरीदारी करना चाहते हैं, तो समान्यत: जानकारी रखें कि किस्तों पर मोबाइल उपलब्ध कराने वाली वेबसाइट्स की क्या है। आपको एक प्रमुख ऑनलाइन रिटेल स्टोर चुनना होगा जो किस्तों पर मोबाइल प्रदान करता है। यदि आप ऑफलाइन खरीदारी करना पसंद करते हैं, तो आपको स्थानीय इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानों में पूछना होगा कि क्या वे किस्तों पर मोबाइल प्रदान करते हैं।
  •  आवश्यक दस्तावेज़ तैयार करें: किस्तों पर मोबाइल खरीदने के लिए आपको अक्सर आवश्यक दस्तावेज़ जैसे कि पहचान प्रमाण-पत्र, पता साबित करने वाला दस्तावेज़आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक अकाउंट आवश्यक दस्तावेज़ प्रस्तुत करने होंगे। इन दस्तावेज़ के साथ किस्तों पर मोबाइल की आवश्यकता के संदर्भ में जानकारी प्रदान की जाएगी।
  • किस्तों की विशेषताएँ और शर्तें जानें: सभी दुकानें और ऑनलाइन स्टोर्स अपनी किस्तों की विशेषताएँ और शर्तें रखती हैं। आपको इन शर्तों को ध्यान से पढ़ना चाहिए ताकि आप जान सकें कि आपको किस प्रकार की चुकता नहीं करनी है और कैसे किस्तों का समय पर भुगतान करना होगा।
  •  मोबाइल का चयन करें: Mobile on EMI किस्त पर मोबाइल खरीदने से पहले आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप कौनसा मोबाइल खरीदना चाहते हैं। आपको अपनी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार मोबाइल का चयन करना होगा।
  •  किस्त पर आवेदन करें: जब आप सभी दस्तावेज़ तैयार कर लें और मोबाइल का चयन कर लें, तो आप दुकानदार के पास जाकर या ऑनलाइन स्टोर पर आवेदन कर सकते हैं। आपको किस्तों की मासिक या साप्ताहिक राशि, किस्तों की संख्या और भुगतान की अन्य जानकारी प्रदान करनी होगी।
  • किस्त का भुगतान करें: किस्तों पर मोबाइल लेने के बाद, आपको निर्धारित समय पर किस्ते का भुगतान करना होगा। स्वच्छता से आवश्यक दस्तावेज़ और प्रोसेस का पालन करने के बाद आप मोबाइल प्राप्त कर सकते हैं।
Read also  क्या 29 फरवरी को सच में बंद हो जाएगी Paytm । जानिए पेटीएम की शुरू से अभी तक की कहानी।
Mobile on EMI
-Advertisement-

Super Car: सुपर कार के बारे में नहीं पता होगा यह बात। इंजीनियरिंग का चमकता सितारा है Super Car

क्या मोबाइल खो जाने पर किस्त नही चुकाने होंगे। What if I lost my Mobile on EMI?

Mobile on EMI मोबाइल खो जाने पर किस्त चुकाने की प्रक्रिया व्यापक रूप में दुकानदार या ऑनलाइन रिटेल स्टोर की नीतियों और शर्तों पर निर्भर करती है। व्यापारी या स्टोर की विशेष नीतियों को समझना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आमतौर पर व्यक्तिगत आपत्ति, चोरी, या मोबाइल हानि के मामले में अनुमति देती है।

कुछ स्थानीय दुकानदार या ऑनलाइन स्टोर्स उन ग्राहकों के लिए सुविधा प्रदान कर सकते हैं जो मोबाइल खो जाते हैं, जैसे कि:

  • बीमा (Insurance): कुछ स्टोर्स मोबाइल की चोरी या हानि के मामले में बीमा सुविधा प्रदान करते हैं। यह बीमा खोये गए मोबाइल की मूल्य का एक हिस्सा कवर कर सकता है।
  • अन्य सुरक्षा सुविधाएँ: कुछ स्टोर्स अन्य सुरक्षा सुविधाएँ प्रदान कर सकते हैं, जैसे कि मोबाइल को रिमोटली डिएक्टिव करने की सुविधा जिससे वे खोये गए मोबाइल का पता लगा सकते हैं।
  • निश्चित समय सीमा (Grace Period): कुछ स्टोर्स एक निश्चित समय सीमा तक ग्राहकों को विशेष सुविधा प्रदान कर सकते हैं, जिसमें वह उस मोबाइल की किस्तें चुका सकते हैं।
  • चोरी की रिपोर्ट (Police Report): अगर मोबाइल चोरी हुआ है, तो ग्राहकों को अक्सर चोरी की रिपोर्ट प्रस्तुत करनी हो सकती है, जिससे वे निश्चित शर्तों में मदद प्राप्त कर सकते हैं।

इसलिए, मोबाइल खो जाने पर किस्त चुकाने से पहले आपको दुकानदार या ऑनलाइन स्टोर की नीतियों को समझना चाहिए। आपको संदर्भानुसार उनसे संपर्क करना और अवधि, शर्तें, और सुरक्षा सुविधाओं के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

Leave a Comment