क्या आपका Smartphone हो रहा है, Overheat तो करें ये उपाय।

Smartphone Overheat:- जब हम अपने फ़ोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो वो गर्म होने लगता है। इसे ही ‘ओवरहीट’ कहां जाता है। इससे फ़ोन की बैटरी और हार्डवेयर पर असर पड़ता है, और कभी-कभी ये हमारी सुरक्षा के लिए भी खतरा हो सकता है।

Smartphone Overheat (1)
Smartphone Overheat
-Advertisement-

Smartphone Overheat होने के प्रमुख कारण:

स्मार्टफोन का ओवरहीट होना एक आम समस्या है जो विभिन्न कारणों से हो सकती है। यदि आपका फोन अधिक गर्म हो रहा है, तो इसका सीधा असर आपके फोन के Performance और Battery पर इसका सीधा असर पड़ सकता है। नीचे हम कुछ प्रमुख कारणों के बारे में बात कर रहे हैं जो स्मार्टफोन के ओवरहीट होने के पीछे हो सकते हैं:

1. अधिक ऐप्स का चलना:

जब हम अपने स्मार्टफोन में एक साथ कई ऐप्स को चलाते हैं या कई टैब्स को ब्राउज़र में खोले रखते हैं, तो इससे प्रोसेसर पर अधिक भार पड़ता है। प्रोसेसर के अधिक सक्रिय होने से उसमें गर्मी पैदा होती है, जो फोन के ओवरहीट होने का कारण बन सकता है।

2. गेमिंग या हाई-परफॉरमेंस ऐप्लीकेशंस:

आजकल के स्मार्टफोन में अधिक पावरफुल ऐप्लीकेशंस और गेम्स स्मूथली चलाने के लिए बनाए गए हैं। लेकिन जब आप हाई-एंड गेम्स खेलते हैं या ग्राफिक इंटेंसिव टास्क करते हैं, तो इससे GPU (ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट) और CPU (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) पर जोर पड़ता है, जो हिट पैदा करता है, जिससे स्मार्टफोन हिट होना शुरू हो जाता हैं ।

3. बैटरी की समस्या:

कई बार बैटरी के खराब होने या बैटरी में किसी प्रकार की तकनीकी खराबी होने से भी फोन ओवरहीट हो सकता है। पुरानी या खराब बैटरी गर्मी पैदा करने लगती है, जो आपके स्मार्टफोन के लिए खतरनाक है।

Read also  Open AI का सबसे Advance AI, GPT-4o हुआ Launch, जाने इसके बारे में पूरी जानकारी।  
Smartphone Overheat

4. चार्जिंग के समय उपयोग:

स्मार्टफोन को चार्ज करते वक्त उसका इस्तेमाल करना (जैसे कि गेम्स खेलना या वीडियो देखना) भी ओवरहीटिंग का एक कारण हो सकता है। चार्जिंग के दौरान बैटरी और प्रोसेसर पर अधिक प्रेशर पड़ता है, जो स्मार्टफोन के हिट होने का एक प्रमुख वजह बन जाता है।

5. Nature Temperature:

यदि आपका स्मार्टफोन सीधी धूप में या गर्म स्थल पर है, तो पर्यावरणीय तापमान के कारण भी फोन ओवरहीट हो सकता है।

6. Hardware Problem:

कभी-कभी Mobile के Manufacturing के दौरान या हार्डवेयर में खराबी के कारण भी ओवरहीटिंग हो सकती है। इस प्रकार की समस्याओं को सुधारने के लिए Customer Services का सहारा लेना पड़ता है।

7. Software Updates:

सॉफ़्टवेयर अपडेट्स न करना या Bug Software का उपयोग करना भी ओवरहीटिंग का कारण बन सकता है। डेवलपर्स द्वारा दिए गए नए अपडेट्स में अक्सर Bug Fixes और performance में सुधार होते हैं जो हीटिंग समस्या को दूर कर सकता है।

Smartphone: इस साल लॉन्च हुआ था World First Smartphone

Smartphone Overheat होने से कैसे बचाए:

स्मार्टफोन के ओवरहीट होने से बचने के लिए आप ये कुछ आसान उपाय कर सकते हैं:

Background Apps: जो ऐप्स बैकग्राउंड में चल रहे हैं उन्हें बंद कर दें। ये ऐप्स फोन की बैटरी और प्रोसेसर पर ज्यादा लोड डालते हैं जिससे फोन गरम हो सकता है।

Brightness: स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम कर दें। ज्यादा ब्राइटनेस से फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है और फोन गरम हो सकता है।

WiFi, Bluetooth, GPS: जब आप इन फीचर्स का उपयोग नहीं कर रहे हों तो उन्हें ऑफ कर दें। इन फीचर्स का चालू रहना फोन को गरम कर सकता है।

Read also  मोबाइल से भी सस्ता दाम पर Asus कंपनी ने लॉन्च किया नया लैपटॉप, बिना चार्ज के चल सकता है 15 घंटे

Mobile Case: अगर आपका फोन गरम हो रहा है तो फोन के केस को हटा दें। केस से फोन की गर्मी बाहर नहीं निकल पाती, जिससे स्मार्टफोन Overheat हो जाता है।

Software Update: फोन और ऐप्स के अपडेट हमेशा इंस्टॉल कर लें। अपडेट में Bug Fixes होते हैं जो फोन को गरम कर सकते हैं।

Battery: अगर फोन की बैटरी पुरानी या खराब हो तो उसे चेंज करवा दें। खराब बैटरी से फोन गरम हो सकता है।

Environment: फोन को डायरेक्ट सनलाइट या गरम जगह पर न रखें। इससे फोन की इंटरनल मशीनरी गरम हो सकती है।

Heavy Apps and Games: हैवी ऐप्स और गेम्स का उपयोग कम से कम करें। ये ऐप्स फोन को जल्दी गरम कर देते हैं।

इन उपायों से आप अपने फोन को ओवरहीट होने से बचा सकते हैं। अगर फिर भी समस्या बनी रहे तो किसी एक्सपर्ट से सलाह लें।

Leave a Comment