आखिर कौन है Future Gaming and Hotel Services जिसने खरीदे है सबसे ज्यादा Electoral Bond

Future Gaming and Hotel Services:- सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन करते हुए, चुनाव आयोग ने SBI द्वारा जमा की गई चुनावी बॉन्ड का विवरण अपनी वेबसाइट पर अपलोड किया है। इसमें 763 पेजों की दो अलग-अलग सूचियां हैं, जिसमें एक में बॉन्ड खरीदने वालों की जानकारी है, और दूसरे में राजनीतिक दलों को मिले बॉन्ड का विवरण शामिल है। साथ ही, एसबीआई ने कुल 12,155.51 करोड़ रुपये के बॉन्ड के बारे में डेटा शो किया है।

Future Gaming and Hotel Services
Future Gaming and Hotel Services
-Advertisement-

SBI ने जानकारी दी है कि वहाँ कुछ कंपनियों के नाम हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदे हैं। इस डेटा के अनुसार, सबसे अधिक चुनावी बॉन्ड खरीदने वाली कंपनी फ्यूचर गेमिंग और होटल सर्विसेज पीआर नामक कंपनी है।

इस कंपनी ने 21 अक्टूबर 2020 से 24 जनवरी 2024 तक कुल 1,368 करोड़ रुपये के चुनावी बॉन्ड खरीदे हैं। इस खबर के प्रकाशन के बाद, लोग इस कंपनी और उसके मालिक के बारे में जानना चाहते हैं। वे जानना चाहते हैं कि इस कंपनी के पीछे कौन है और उस कम्पनी का आखिर मालिक कौन है।

आखिर कौन है Future Gaming and Hotel Services:

फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना 30 दिसंबर 1991 को की गई थी। यह कंपनी कोयंबटूर, तमिलनाडु में पंजीकृत है, लेकिन इसका कार्यालय पता, जहां इसके लेखा रखे जाते हैं, कोलकाता में है। यह स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट नहीं है।

कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, पहले इसे मार्टिन लॉटरी एजेंसीज लिमिटेड के नाम से जाना जाता था। फ्यूचर गेमिंग भारत के लॉटरी उद्योग में अग्रणी खिलाड़ी है, जिसका व्यापारिक टर्नओवर दो अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक है।

Read also  What Is Article 370 | अनुच्छेद 370 क्या है |

Artificial Intelligence AI: AI टेक्नोलॉजी क्या है ? इसके फ़ायदे और नुक़सान और फ्यूचर

कंपनी ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर लिखा है, की  “फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज लिमिटेड कंपनी ने

भारत के विभिन्न राज्यों के लोगों को लॉटरी की टिकट बेची है, और इसके लिए कंपनी ने एजेंटो और डीलरों का एक बहुत बड़ा नेटवर्क बनाया है.

Future Gaming and Hotel Services
Future Gaming and Hotel Services

Santiago Martin  सैंटियागो मार्टिन के बारे में जानकारी:

सैंटियागो मार्टिन Santiago Martin इस कंपनी के चेयरमैन हैं और उन्हें ‘लॉटरी किंग’ के रूप में भी जाना जाता है। उन्होंने 13 साल की उम्र में लॉटरी उद्योग में कदम रखा और पूरे भारत में एक विशाल नेटवर्क बना लिया। उन्होंने देश में सबसे अधिक आयकर भरने वाले व्यक्ति के रूप में कई बार सम्मानित किया गया है।

मार्टिन ने व्यापारिक दुनिया में शामिल होने से पहले म्यांमार के यांगून शहर में मज़दूर के रूप में अपना करियर शुरू किया था। उन्होंने अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए मामूली वेतन कमाया था। बाद में, उन्होंने 1988 में तमिलनाडु में अपना लॉटरी व्यवसाय शुरू किया, जिसे धीरे-धीरे कर्नाटक और केरल की ओर विस्तारित किया गया।

ED ने भी की कार्यवाही:

ईडी का दावा है कि उनकी जांच में पता चला कि मेसर्स फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (Future Gaming and Hotel Services) ने कई राज्य सरकारों के साथ समझौते किए थे कि वे उनकी लॉटरियां पूरे देश में बेचेंगे।

Check Electoral Bond List:- List

Leave a Comment